State  News 

विश्वास फाउंडेशन ने लगाया सेक्टर 6 पंचकूला में रक्तदान शिविर


प्रीति धारा /संस्कार न्यूज

पंचकूला----- डेंगू के कारण अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए विश्वास फाउंडेशन पंचकूला ने विधयुत भवन सेक्टर 6 पंचकूला के बाहर रक्तदान शिविर लगाया गया। यह शिविर विश्वास फाउंडेशन के अनुयायी समाजसेवी अश्वनी गुप्ता व उनकी धर्मपत्नी रेनू गुप्ता ने अपनी 42वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में लगवाया। शिविर में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी जिला शाखा पंचकूला ने एहम भूमिका निभाई। शिविर में मास्क, सोशल डिस्टैन्सिंग व सैनीटाईजेशन का खास ध्यान रखा गया।
विश्वास फाउंडेशन की महासचिव साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन अश्वनी गुप्ता व रेनू गुप्ता के करकमलों द्वारा किया गया। ब्लड बैंक पंचकूला वेलफेयर ट्रस्ट, मनसा देवी कॉम्प्लेक्स सेक्टर 4 पंचकूला की टीम ने डॉक्टर श्रुति सिंगला की देखरेख में 80 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर बाद 3:30 बजे तक चला। 
उन्होंने बताया कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है।
कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरतमंद की मदद हो सकेगी।
इस रक्तदान शिविर में आये सभी रक्तदानियों को प्रशंसा पत्र, मास्क, साबुन, बैज व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से मुलखराज मनोचा, विकास कालिया, नीरज यादव, विशाल कुँवर व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे।



Posted By:ADMIN






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV