State  News 

दुर्भाग्यवश पतंग के मांझे से उलझकर कई घायल परिंदे।इलाज करेगें यह बंदे : मुंबई

परिंदे! तेरा इलाज करेंगे ये बंदे! , मुंबई

मकर संक्रांति के पावन अवसर पर बच्चों से लेकर बूढ़े तक पतंग उड़ाकर त्यौहार का आनंद लेते हैं। इस दौरान दुर्भाग्यवश पतंग के मांझे से उलझकर कई परिंदे घायल हो जाते हैं और फिर कभी उड़ नहीं पाते। कई परिदों को तो अपनी जान तक गंवानी पड़ जाती है, ऐसे घायल परिंदों को बचाने के लिए अब बंदे मैदान में उतरेंगे और इन घायल परिंदों का इलाज करेंगे। मुंबई, ठाणे और पालघर की विभिन्न संस्थाओं ने मिलकर यह योजना शुरू की है। संस्थाओं का मानना है कि इस उपक्रम के तहत परिंदों को बचाकर उन्हें एक नया जीवन देना बेहद जरूरी है क्योंकि पक्षियों के भी परिवार हैं।
बता दें कि कल, १४ जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार है। अभी से लोग त्यौहार की तैयारियों में लग चुके हैं। त्यौहार मनानेवाले अभी से रंग-बिरंगी पतंग खरीदकर अपने घर ला रहे हैं। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी लोग पतंग उड़ाकर त्यौहार निश्चित मनाएंगे। पतंग उड़ाते वक्त कोई परिंदा या पक्षी घायल हो तो उसे वक्त पर इलाज उपलब्ध हो सके इसलिए मुंबई, ठाणे और पालघर की विभिन्न संस्थाएं एक-दूसरे के साथ मिलकर काम कर रही हैं। संस्थाओं द्वारा मुंबई, ठाणे और पालघर में विभिन्न जगहों पर परिंदों के लिए मेडिकल वैंâप लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं, सभी संस्थाओं ने परिंदों की मदद के लिए अलग-अलग संपर्क नंबर जाहिर किया है। जारी किए गए इस नंबर पर कोई भी आम नागरिक संपर्क कर घायल परिंदों की जानकारी दे सकता है। उक्त जानकारी के बाद संस्था का वाहन आकर घायल परिंदों को ले जाकर उसका इलाज करेंगे। परिंदों के इलाज के लिए अलग-अलग जगहों पर डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है, जो परिंदों को बचाने का काम करेगी।
एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के जिला एनिमल वेलफेयर अधिकारी मितेश जैन ने बताया कि खुद के आनंद के लिए पक्षियों को मौत के घाट उतारना उचित नहीं है। त्यौहार के दौरान दुर्भाग्यवश घायल हुए पक्षियों को वक्त पर इलाज मिल सके इसलिए सभी संस्थाए मिलकर काम कर रही हैं। इस उपक्रम के माध्यम से घायल पक्षियों को अपंग होने और जान गंवाने से बचाया जा सकता है।

एक कॉल से बच सकते हैं पिंरदे
सभी संस्थाओं द्वारा जारी सभी नंबरों पर संपर्क करने से परिंदे की जान बच सकती है इसलिए अपने आस-पास परिसर में घायल होनेवाले पक्षियों की सूचना जारी नंबर पर कॉल कर दे सकते हैं।
विरार-९८१९४७७०४२/९२७३९१०००४
नालासोपारा – ७३८७९६१९७६
नयगांव- ७७१५९८०२१३
भायंदर-९८२१३९१२८३ / ९३२१५०३८२०
मीरा रोड- ७७१८०६००६६
दहिसर-बोरीवली- ९३२४७४७५५५
कांदिवली-८६५५३७०००५
मालाड-८८२८२६१२१२
गोरेगांव-९८३३६२५४२७
विलेपार्ले-जोगेश्वरी-९८२०९९७६९९ / ९८२०१५३१६३
ग्रांट रोड-८६५५३७०००५
चर्नी रोड-९८२१८२३८५१
मरीन लाइन्स-७९७७३५३७४५
मस्जिद-९३२२३३३३३८



Posted By:Surendra Yadav






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV