International  News 

पाकिस्तान वायु सेना में पहली बार हिंदू पायलट!

पाकिस्तान वायु सेना में पहली बार हिंदू पायलट!
पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के साथ भेदभाव और अत्याचार की खबरें सामने आई हैं। पहली बार, पाकिस्तान वायु सेना में एक हिंदू पायलट को चुना गया है।
। पायलट, जिसे राहुल देव के रूप में पहचाना जाता है, पाकिस्तान वायु सेना में जनरल ड्यूटी पायलट अधिकारी के रूप में काम करेगा। एक ओर जहां पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वायु सेना में राहुल देव का चयन बहुत ही सांत्वना का विषय है।
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल देव थारपारकर में रहते हैं। थारपारकर सिंध प्रांत का सबसे बड़ा जिला है। जिला एक बड़े हिंदू समुदाय का घर है। पाकिस्तानी हिंदुओं ने राहुल देव के चुनाव के बाद खुशी जाहिर की है। अखिल पाकिस्तान हिंदू पंचायत के सचिव रवि दवानी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के नागरिक पाकिस्तान में सिविल सेवा और सेना में सेवा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कई डॉक्टर भी हिंदू हैं। उन्होंने पाकिस्तान की सरकार से अल्पसंख्यक समुदाय पर विशेष ध्यान देने की अपील की।
पाकिस्तान में, हिंदुओं, ईसाइयों और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव के मामले थे। स्थानीय मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने कोरोना संकट में राशन वितरण में भेदभाव का आरोप लगाया था।

पाकिस्‍तान में हिंदू युवक ने रचा इतिहास, एयरफोर्स में बना जीडी पायलट

पाकिस्‍तान में पहली बार किसी हिंदू युवक को वायु सेना में जीडी पायलट चुना गया है. फोटो साभार/ट्विटर

पाकिस्‍तान एयरफोर्स के ट्विटर पर यह जानकारी साझा करते ही राहुल देव को बधाइयों और शुभकामनाओं का तांता लग गया. जहां अपने ट्वीट में शेख वसीम ने राहुल को बधाई के साथ बहुत सारा प्‍यार लिखा है, वहीं कुछ लोगों ने पूरे हिंदू समुदाय को मुबारकबाद दी हैं.

 पाकिस्‍तान (Pakistan) के इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब किसी हिंदू युवक को वायु सेना में जीडी पायलट (GD Pilot) के तौर पर चुना गया है. 'जसारत डॉट कॉम' की खबर के मुताबिक सिंध प्रांत के सबसे बड़े जिले थरपारकर (Tharparkar) से संबंध रखने वाले राहुल देव (Rahul Dev) की बतौर जीडी पायलट नियु‍क्ति पर अल्‍पसंख्‍यक वर्ग बहुत खुश दिखाई दे रहा है. पाकिस्तान के राहुल देव की एक तस्‍वीर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर भी तेजी से वायरल हो रही है और लोग उन्‍हें शुभकामनाएं दे रहे हैं. उनकी तस्‍वीरों पर भी तरह-तरह के कमेंट करके उनकी तारीफें की जा रही हैं.

शेख वसीम ने लिखा, 'राहुल को बधाई और बहुत सारा प्‍यार'
पाकिस्‍तान एयरफोर्स के ट्विटर पर यह जानकारी साझा करते ही राहुल देव को बधाइयों और शुभकामनाओं का तांता लग गया. जहां अपने ट्वीट में शेख वसीम ने राहुल को बधाई के साथ बहुत सारा प्‍यार लिखा है, वहीं कुछ लोगों ने पूरे हिंदू समुदाय को मुबारकबाद दी हैं. अखिल पाकिस्तान हिंदू पंचायत के सचिव रवि दवानी ने कहा है कि 'अल्‍पसंख्‍यक वर्गों से संबंध रखने वाले बहुत से युवक सिविल और आर्मी ऑफिसर के तौर पर पहले से देश का मान बढ़ा रहे हैं.'

गौरतलब है कि भारत में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय को हर तरह के अधिकार मिले हुए हैं. जहां वे सेना में रह कर देश का मान बढ़ा रहे हैं और दुश्‍मन से लोहा ले रहे हैं, वहीं राजनीति में भी डॉ. जाकिर हुसैन, फखरुद्दीन अली अहमद और बूटा सिंह, राष्‍ट्रपति जैसे सर्वोच्‍च पद पर रह कर देश की सेवा कर चुके हैं. डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम तो भारत के 'मिसाइल मैन' ही हैं, जिन्‍होंने भारत को परमाणु शक्ति बनाया.

वहीं पाकिस्‍तान से आए दिन अल्‍पसंख्‍यकों के साथ जबरन धर्मपरिवर्तन कराए जाने की घटनाएं सामने आती रही हैं, इनमें लड़कियों को अगवा करके उनका धर्म परिवर्तन कराना और जबरन विवाह करने जैसे कितने ही मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में इस तरह की खबर पाकिस्‍तान में रह रहे अल्‍पसंख्‍यकों के लिए राहत भरी है.
 



Posted By:Surendra Yadav






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV