State  News 

विदेशी पर्यटकों को तत्काल होटल छोड़ने की सलाह

कोरोना रोग से बचाव ही उपचार है - जिला कलक्टर

     अजमेर, 05 मार्च। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि कोरोना रोग से बचाव एवं सावधानियां रखना ही उपचार है। इसमें किसी प्रकार के कौताही नहीं बरती जाए। उन्होंने होटल एसोसिएशन को भी कहा कि वे होटलों में ठहरे विदेशी पर्यटकों को तत्काल होटल छोड़ने का आग्रह करें।

     जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कोरोना रोग के संबंध में होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए होली उत्सव पर ऎसे आयोजनों को रद्द / स्थगित कर दिया जाए। जहां देशी विदेशी पर्यटक एवं स्थानीय आमजन भी ज्यादा संख्या में सहभागिता की संभावना हो। उपखण्ड अधिकारी भी इस  प्रकार के आयोजन की अनुमति प्रदान नहीं करें।

     उन्होंने कहा कि होटल व्यावसायी विदेश से आकर ठहरने वाले यात्री की ट्रेवल हिस्ट्री चैक करें। सभी विदेशी यात्री मुख्यतः चीन, हॉगकॉग, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जापान, इटली, ईरान, नेपाल देशाेंं की यात्रा कर ठहरने वालों के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अजमेर के नियंत्रण कक्ष टेलीफोन नम्बर 0145- 2631111 तथा जिला प्रशासन को तत्काल सूचित करें।  ताकि कोरोना वायरस के संबंध में तत्काल स्क्रीनिंग की कार्यवाही की जा सके। उक्त विदेशी पर्यटकों के अजमेर जिले में मोबिलाईजेशन को यथा संभव सीमित रखने के लिए यात्री परामर्श सुनिश्चित करें। होटल व्यवसायी उनके होटल के प्रवेश एवं निकास द्वारों पर साफ सफाई सुनिश्चित करें। होटल परिसर के समस्त हिस्सों को राज्य सरकार की गाईडलाइन अनुसार एक प्रतिशत हाइपोक्लोराईड से नियमित तौर पर कीटाणुरहित करें। उन्होंने किशनगढ़ हवाई अड्डे पर भी एक मेडिकल टीम रखने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया। रेलवे स्टेशन पर भी अलग से ऑयसोलेशन रूम बनाने के लिए भी निर्देशित किया।

     जिला कलक्टर ने कहा कि होटल मालिक होटलों की ऑनलाइन बुकिंग तत्काल बन्द कर दें तथा जिनकी आगामी तिथियों में बुकिंग है उन्हें निरस्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने सभी को सावधानी बरतने के लिए मास्क का  प्रयोग करने तथा हाथ नियमित रूप से धोने की सलाह भी दी।

     बैठक में बताया गया कि पुष्कर में इस बार होली पर वराह घाट पर होने वाला कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। साथ ही इसी प्रकार डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

     बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि कोरोना वायरस एक नई फ्लू जैसी बीमारी है। जिसमें खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ होती है। ऎसी कोई समस्या होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस रोग से बचाव के लिए छींकते एवं खांसते समय नाक और मुंह ढककर रखें। कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर अगले 14 दिनों के लिए सबके साथ सम्पर्क सीमित करें तथा अलग कमरे में सोए। ऎसे व्यक्ति नियमित रूप से साबुन से हाथ धोएं। जिस व्यक्ति में खांसी, बुखार व जुकाम के लक्षण हो उनसे दूरी बनाए।

     बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अर्तिका शुक्ला, देविका तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी जोन श्री सुरेन्द्र कुमार, एयरपोर्ट के निदेशक श्री अशोक कपूर, होटल ओनर्स एसोसिएशन पुष्कर के अध्यक्ष श्री रघु पारीक, तीर्थ पुरोहित संघ के श्री गोविंद पाराशर सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 



Posted By:ADMIN






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV