National  News 

मुंबई के लोग साल के 11 दिन सड़कों पर क्यों बर्बाद कर देते हैं?

कैब कंपनी Uber ने मुंबई के ट्रैफ़िक से जुड़े कुछ आंकड़े दिए हैं. इस ‘Movement Data’ के हिसाब से मुंबई के लोग सालभर में औसतन 11 दिन ट्रैफ़िक जाम में फंसकर बर्बाद कर देते हैं. सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क के मुक़ाबले वक्त की बर्बादी का ये आंकड़ा दोगुना है.

Uber का गणित कहता है कि मुंबई के एयरपोर्ट से साउथ मुंबई की तरफ़ सफ़र करने में औसतन डेढ़ घंटे लगते हैं, जबकि इतनी ही दूर शंघाई के सिटी सेंटर से एयरपोर्ट जाने में उसका आधा वक़्त लगता है. शंघाई और मुंबई के ट्रैफ़िक का ये आंकड़ा मुंबई वालों को सोचने के लिए मजबूर करता है.

# और क्या कहती है Uber रिपोर्ट

ये आंकड़े साल 2016 से साल 2018 के बीच ऊबर के डाटा साइंस विभाग ने रिकॉर्ड किए हैं. इस हिसाब से मुंबई का ट्रैफ़िक दुनिया के कुछ बदहाल ट्रैफ़िक में से एक है. आंकड़े बताते हैं कि मुंबई ट्रैफ़िक जाम और सफ़र में लगने वाले ग़ैरज़रूरी समय की वजह से हर साल अपना आर्थिक नुकसान कर रही है. हर दिन मुंबई में सफ़र करने वालों को इस बुरे ट्रैफ़िक की कीमत चुकानी पड़ रही है. हर दिन सड़क पर चलने वालों को इस ट्रैफ़िक की वजह से औसतन 265 रुपए का पेट्रोल ज़्यादा फूंकना पड़ता है.

# मजदूरी का गणित

शहर बनता है वहां काम करने वालों से. मजदूर तबका किसी भी शहर की नींव होता है. इस आंकड़े के हिसाब से मुंबई का ट्रैफ़िक मजदूरों के सामने काम का संकट भी पैदा करता है. अगर मुंबई के बोरीवली इलाके से कोई मजदूर परेल इलाके में जाकर हर रोज़ काम करना चाहे, तो ये करीब असंभव काम जैसा ही है. जाम की वजह से इसके लिए अलग से 350 रुपए ख़र्च हो जाते हैं.

उबर की इस रिसर्च में कुछ रूट बेहद ख़राब हैं. BKC से बोरीवली और जोगेश्वरी से कांदिवली तक का रूट इस रिसर्च में सबसे निचले पायदान पर टिका है.

इन बातों के बावजूद, मुंबई में प्राइवेट गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. 2001 में इस शहर में सिर्फ़ आठ लाख लोगों के पास ही अपनी गाड़ी हुआ करती थी, लेकिन साल 2015 आते-आते गाड़ियों की संख्या बढ़कर हो गई 23 लाख. उबर के हिसाब से मुंबई में गाड़ियों की संख्या भी औसत से दोगुनी रफ़्तार से बढ़ रही हैं, जो शहर के लिए चिंता की बात है.



Posted By:ADMIN






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV