Business  News 

चार्ट तैयार होने के बाद भी मिलेगा ट्रेन टिकट, जानिए रेलवे की नई पहल

नई दिल्ली: अगर आप अचानक रेल से कहीं जाना चाहते हैं और यात्री सूची का चार्ट तैयार हो गया तो समझिए आपकी सारी उम्मीदें खत्म हो गई. एक बार चार्ट तैयार होने के बाद रेलवे स्टेशन में टिकट नहीं मिलता और ऑनलाइन भी उपलब्धता नहीं दिखती. लेकिन अब आपको ऐसी हताशा से बचाने के लिए भारतीय रेलवे एक नायाब योजना लेकर आया है. अब आप चार्ट तैयार होने के बावजूद ट्रेन में सीट पा सकेंगे. भारतीय रेलवे - Indian Railways ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है. इसका मतलब ये हुआ की सीटों की जानकारी मिलने पर आप खाली सीट खरीद सकेंगे.

खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी मिलेगी
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी इसके जरिए ले सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में IRCTC ऐप डाउनलोड करना होगा. इसकी मदद से अब ऑनलाइन सीटों की उपलब्धता देखी जा सकती है. यात्री चार्ट तैयार होने के बाद भी उपलब्ध टिकट खरीद सकेंगे

 

ऐसे ले पाएंगे सुविधा
रेलवे अधिकारी के मुताबिक ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले रिजर्वेशन चार्ट दिखेगा. नई सेवा के तहत अब रेलवे ऐप में आप ट्रेन प्रस्थान से आधे घंटे पहले भी ऑनलाइन सीटों की उपलब्धता को देखा जा सकेगा. नया फीचर आईआरसीटीसी के ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब तथा मोबाइल दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध होगा। नए इंटरफेस में इंडियन रेलवे के रिजर्व्ड ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले सभी नौ श्रेणियों का लेआउट नजर आएगा.



Reported By:ADMIN



Indian news TV