Business News 

आपके EPF खाते में ब्याज के आए कितने हजार? इस तरह घर बैठे करें चेक

नई दिल्ली : अगर आपका भी पीएफ अकाउंट (PF Account) है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, सरकार ने पिछले दिनों साल 2018-19 के लिए ब्‍याज दर में इजाफा कर 8.65 प्रतिशत करने का ऐलान किया था. अब 6 करोड़ EPF खाताधारकों के खाते में जल्‍द ही ब्‍याज की रकम पहुंचने वाली है. इसके लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री ने भी मंजूरी दे दी है. ईपीएफओ की तरफ से पीएफ खातों में कुल 5400 करोड़ रुपये डाले जाएंगे.

हर पीएफ खाताधारक के अकाउंट में ब्याज का पैसा भेजा जाएगा. लेकिन आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर आपके अकाउंट में ब्याज का कितना पैसा आया. तो इसके लिए हम आपको बता रहे हैं ऑनलाइन बेहद आसान तरीका जिसके माध्यम से आप भी अपने PF खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

SMS से जानें खाते का बैलेंस
अगर UAN EPFO में रजिस्‍टर है तो PF बैलेंस आसानी से पता चल सकता है. इसके लिए 7738299899 पर SMS भेजना होगा<<EPFOHO UAN ENG>>. यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में भी मिलती है. इसके लिए ENG की जगह HIN या भाषा के शुरुआती 3 अक्षर लिखने होंगे.

EPFO वेबसाइट
आप EPFO की वेबसाइट से भी अपनी पासबुक चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको UAN के साथ लॉगइन करना होगा. यहां लॉगइन करने पर आपको पासबुक मिल जाएगी.

EPFO एप
EPFO m-sewa एप प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है. एप डाउनलोड होने के बाद मेंबर पर क्लिक कर आप बैलेंस/पासबुक सेक्शन में बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए UAN और मोबाइल नंबर डालना होगा.

मिस्ड कॉल
अगर आपका UAN EPFO पोर्टल से लिंक है तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ (EPFO) से एक संदेश मिलेगा जिसमें बैलेंस की डिटेल होगी. इसके लिए UAN, बैंक एकाउंट, पैन और AADHAAR लिंक होना जरूरी है.



Reported By:ADMIN
Indian news TV