Business News 

सरकार का एक और दिवाली गिफ्ट, आशा कार्यकर्ताओं को डबल फायदा

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले किसानों और केंद्रीय कर्मचारियों के साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को भी तोहफा दिया है. सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं को राहत देते हुए मानदेय दोगुना कर दिया है. इस बदलाव के बाद अब आशा कार्यकर्ताओं को पहले के एक हजार रुपये के मुकाबले अब दो हजार रुपये मिलेंगे. सरकार के इस फैसले से आठ लाख आशा कार्यकर्ताओं को फायदा होगा. यह भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा.

महंगाई भत्ता भी बढ़ाया गया
आपको बता दें आशा कार्यकर्ता वे महिलाएं होती हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं. दूसरी तरफ सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया गया है. केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी करने को हरी झंडी दे दी है. कैबिनेट के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को 12 की बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. इसका फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा.

सरकार की इस घोषणा से एक करोड़ परिवारों पर असर पड़ेगा. इसके अलावा 62 लाख पेंशन भोगियों पर भी कैबिनेट के इस फैसले का असर पड़ेगा. एक अनुमान के अनुसार डीए में पांच प्रतिशत का इजाफा होने से सरकार पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा. बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में और भी कई मंजूरी दी गई.

 



Reported By:ADMIN
Indian news TV