National  News 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए AIMIM ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए असदुद्दीन ओवैसी (Assaduddin owaisi) की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM)ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 44 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में मुंबई, पुणे, मालेगांव, परभणी, बीड़, सोलापुर, नांदेड़ की विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम दिए गए हैं. मुंबई की बायकुला सीट से पार्टी ने एक बार वारिस पठान को प्रत्याशी बनाया है. 

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी ने 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से उसे 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. 

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एआईएमआईएम ने प्रकाश आंबेडकर की पार्टी के साथ गठबंधन किया था लेकिन विधानसभा चुनाव में प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) की वंचित आघाडी और एआईएमआईएम (AIMIM) का गठबंधन टूट गया है. एआईएमआईएम अकेल चुनाव मैदान में है.

6 सितंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) में एआईएमआईएम के औरंगाबाद (Aurangabad) के सांसद इम्तियाज जलील ने वंचित आघाडी के साथ गठबंधन टूटने की घोषणा की थी.

गौरतलब है कि दो महीने पहले ही एआईएमआईएम और वंचित आघाडी के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई थी. इस मीटिंग में प्रकाश आंबेडकर ने स्पष्ट किया था कि 8 सीटें ही एआईएमआईएम को दी जाएंगी. तब भी एआईएमआईएम ने सीटें बढ़ाने की मांग प्रकाश आंबेडकर से की थी. शुरुआत में एआईएमआईएम ने 100 सीटों की मांग की थी. बाद में प्रकाश आंबेडकर सिर्फ आठ सीटें देने में ही अड़े रहे तो एआईएमआईएम 50 सीटों देने की मांग की. लेकिन, फिर भी आंबेडकर नहीं माने.

एआईएमआईएम नेता गफार कादरी ने इस संदर्भ में पुणे में 5 सितंबर को प्रकाश आंबेडकर के साथ मीटिंग की थी लेकिन वे 8 सीटें देने पर ही माने और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) को भी उन्होंने 8 ही सीटें देने का संदेश भेज दिया. इसी वजह से दोनों दलो में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बात नहीं बनी. एआईएमआईएम (AIMIM) के मुताबिक उसने पिछले विधानसभा चुनाव में 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

महाराष्ट्र में नगरपालिका और नगर निगमों में एआईएमआईएम के 150 पार्षद हैं. ऐसे में कम सीटों पर लड़ने का सवाल ही नहीं है और साथ ही एआईएमआईएम को छोड़ी गई सीटों में इम्तियाज जलील (Imtiaz Jaleel) जिस औरंगाबाद-मध्य सीट से विधानसभा चुनाव 2014 में जीते थे वह सीट तक प्रकाश आंबेडकर ने एआईएमआईएम के लिए नहीं छोड़ी है. ऐसे में इम्तियाज जलील ने प्रकाश आंबेडकर को शुभकामना देते हुए गठबंधन (alliance) तोड़ने की घोषणा की



Posted By:ADMIN






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV