Business News 

फाइन वसूल करके राजस्व कमाना सरकार की मंशा नहीं : नितिन गडकरी

 

नई दिल्ली : गुजरात की तरफ से मोटर व्हीकल एक्ट (MV ACT) के जुर्माने में की गई कमी पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने कहा मोटर व्हीकल एक्ट समवर्ती लिस्ट में शामिल है. इसमें राज्य सरकार को कानून बनाने का अधिकार है. उन्होंने कहा राज्य सरकार इस पर निर्णय कर सकती है. केंद्रीय मंत्री ने कहा देश में फाइन वसूल करके राजस्व कमाना सरकार की मंशा नहीं है.

देश में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं हो रहीं
उन्होंने बताया देश में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, इनमें से डेढ़ लाख मौत होती है और ढाई से 3 लाख लोग दिव्यांग हो जाते हैं. यह आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है. इसका कई कारण हैं, जिनमें से रोड इंजीनियरिंग, कुछ लाइसेंस, कुछ ऑटो मोबाइल मैन्युफैक्चर से जुड़े हैं. लेकिन अहम बात यह है लोगों के मन में कानून के प्रति सम्मान भी नहीं है और डर भी नहीं है.

आप कानून नहीं तोड़ेंगे को फाइन नहीं लगेगा
मैं अक्सर सवाल पूछता हूं - क्या फाइन से भी ज्यादा महत्वपूर्ण लोगों की नहीं है. और अगर आप कानून नहीं तोड़ेंगे को फाइन नहीं लगेगा. उन्होंने कहा मीडिया ने अच्छा कैंपेन चलाया है, इसका फायदा हुआ है. 30 फीसदी लाइसेंस बोगस थे. अब बना रहे हैं. लोग नियमों का पालन कर रहे हैं, इससे फायदा हुआ है. अब सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी और लोगों की जान बचेगी.

सड़क दुर्घटनाओं में 18-35 साल की उम्र में मरने वालों की संख्या 65 फीसदी है. लोगों को इन चीजों को गंभीरता से लेना चाहिए. देश की जनता को यह बताने की जरूरत नहीं है आज से 30 साल पहले जो फाइन 100 रुपये था, उसे आज कितना रखना चाहिए. फाइन कम हो, लोगों को फाइन भरने की जरूरत नहीं आए. ऐसे न्यू इंडिया की कल्पना है.

लोग इसे समझेंगे तो करेंगे. राज्य सरकार का अधिकार है. अगर उचित लगता है. सबके पीछे भावना है कि रेवेन्यू अगर राज्य को मिलता है तो केंद्र को नहीं मिलता है. हमें उससे कोई लेना-देना नहीं है. अगर उनको लगता है तो जरूर कम करें, पर लोगों की जान बचनी चाहिए, दुर्घटना में कमी आनी चाहिए. जागरूकता होनी चाहिए, बस लोगों की जान बचनी चाहिए. मेरी गाड़ी मुंबई में है, स्पीड बढ़ रही थी, कैमरा में कैच हुई मुझे भी फाइन आया. राज्य मंत्री वीके सिंह को भी फाइन आ गया है. कोई भी हो-ट्रैफिक सिस्टम में आ जाता है, कानून का पालन करेंगे तो फाइन नहीं लगेगा.

 



Reported By:ADMIN
Indian news TV