International News 

फिलीपींस में स्वाइन फ्लू के पहले मामले की पुष्टि

 

मनीला: फिलीपींस की सरकार ने सोमवार को देश में दर्ज किए गए स्वाइन फ्लू (Swine fever) के पहले मामले की पुष्टि की है, जो एक वायरस फैलता है और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र की खाद्य सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, कम से कम दो प्रांतों में बीमारी के कारण सैकड़ों सुअर मर गए, जिससे इनसानों के स्वास्थ्य पर तो अभी सीधा असर नहीं पड़ा है लेकिन जिससे लाखों लोगों की आजीविका पर खतरा मंडरा रहा है.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, कृषि मंत्री विलियम डार ने सोमवार को मीडिया को बताया कि राजधानी मनीला के पास स्थित रिजाल और बुलाकान प्रांत में 20 में से 14 रक्त नमूनों का परीक्षण पॉजिटिव आया.


डार ने कहा कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने वायरस के संभावित प्रकोप से लड़ने के लिए एक विशेष टीम बनाने की मंजूरी दी है, जो अब तक लगभग 7,400 सूअरों को प्रभावित कर चुकी है.

चीन में अगस्त 2018 में पहले मामलों में से एक का पता लगाने के बाद से, महामारी एशियाई क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फैल गई है और इसने मंगोलिया, कंबोडिया और लाओस को भी प्रभावित किया है.

वियतनाम में, बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयास में 26 लाख से अधिक सूअरों को मार दिया गया.

वायरस एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी का कारण बनता है जो खेतों में रहने वाले सूअरों को प्रभावित करता है और इसका मुकाबला करने के लिए कोई टीका मौजूद नहीं है. यही वजह है कि बड़े पैमाने पर सूअरों को मारना ही इसे फैलने से रोकने का एकमात्र विकल्प है.

 



Reported By:ADMIN
Indian news TV