National News 

6 करोड़ लोगों के लिए चालान के रेट में भारी कमी कर दी गई है

गुजरात सरकार ने केंद्र सरकार के नए मोटर मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किए हैं. राज्य सरकार ने जुर्माने की राशि को 50 फीसद तक कम कर दिया है. राज्य में नए नियम 16 सितंबर से लागू होंगे. बाइक चलाते हुए अगर कोई बिना हेलमेट के बिना पकड़ा जाता है तो उसे 500 रुपए जुर्माना देना होगा. केंद्र सरकार ने बिना हेलमेट के ड्राइव करने पर 1000 रुपए का जुर्माना रकम रखा है. सीट बेल्ट नहीं पहनने के लिए आपको गुजरात में 500 रुपए का फाइन देना होगा जबकि केंद्र सरकार ने इसके लिए 1,000 रुपए का जुर्माना तय किया है.

अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के दो पहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 2,000 रुपए और अन्य वाहन चलाते हुए बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पकड़े जाते हैं तो आपको 3000 रुपए का जुर्माना देना होगा. केंद्र सरकार ने बिना ड्राइविंग लाइसेंस ड्राइव करने पर 5,000 रुपए का जुर्माना तय किया है.

बाइक पर स्टंट करने वाले अगर पहली बार पकड़ाते हैं तो 5,000 रुपए का जुर्माना देना होगा. दूसरी बार अगर आप ऐसा करते हुए पकड़ाते हैं तो आपको 10,000 रुपए का जुर्माना देना होगा. बिना इंश्योरेंश, PUC के ड्राइव करने पर गुजरात में आपको 1,500 रुपए का जुर्माना देना होगा.

नए मोटर मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव के बाद दबा के चालान काटे जा रहे हैं. ऐसे में, जुर्माने की रकम में कमी होने से गुजरात के लोगों को राहत मिल सकती है.



Reported By:ADMIN
Indian news TV