Business News 

इंडिया वालों को iPhone सस्ते क्यूं पड़ेंगे?

Apple ने iPhone 11 कर दिया है लॉन्च. भारत में इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है और 20 सितंबर से बाज़ार में आ भी जाएगा. ये बात अलग है कि अभी बहुतों ने तो क़ायदे से iPhone 10 ही नहीं देखा इधर इंडिया में. लेकिन Apple है और दुनिया है iPhone की दीवानी. स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों के सपने में आता है iPhone. और क्यों ना हो? जितने का iPhone 10 आता है उतने में चार बार बीए या एमए कर सकते हैं भारत में. गांव क़स्बों वाला बता रहे हैं. हाई-फाई प्रोफेशनल कोर्स में जाएंगे तो गणित गड़बड़ा जाएगा.

नया मामला बना दिया है Apple ने और ये वाला पहले वाले से धांसू है.

# हम भारत के लोगों के लिए खुशखबरी

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने भारत में iPhone सस्ते करने का प्लान बना लिया है. ख़ुश तो बहुत हुए, है ना? पहले बात पूरी सुन लीजिए फिर तय कर लीजिएगा कि ख़ुश हों कि नहीं.

पहली बात कि टिम कुक ने iPhone 11 के सस्ते होने की बात नहीं की है. वो तो इन्फेक्ट बाक़ी देशों की तुलना में इधर इंडिया में महंगा ही बिकेगा. लेकिन टिम कुक ने बताया है कि पुराने iPhone, जो कबके लॉन्च हो चुके हैं, वो सस्ते मिलेंगे. और सस्ते होंगे कैसे? क्योंकि वो यहीं, भारत में, असेंबल होंगे. इसलिए 20 हज़ार तक सस्ते होंगे.

# क्या प्लान है

कंपनी भारत के लिए दो आईफोन लॉन्च कर रही है. iPhone 11 वाले. इसके लिए दक्षिण भारत में फॉक्सकॉन प्लांट में आईफोन की असेंबलिंग शुरू की है. फॉक्सकॉन ही आईफोन की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है. भारत में बनने वाले आईफोन बाकी देशों में मिलने वाले उसी फोन की तुलना में 20 हजार रु. तक सस्ते होंगे. हालांकि, आईफोन-11 इसका हिस्सा नहीं होगा. भारतीय ग्राहक iPhone X, XS और XS मैक्स के विभिन्न स्टोरेज वैरिएंट जल्द बाकी देशों की तुलना में सस्ता खरीद सकेंगे.

ये वाले तो पहले जैसे ही तगड़े दाम में मिल रहे हैं

# एक आइडिया और है टिम भाई सा’ब का

Apple है तो नए आइडिया भी होंगे. और iPhone सस्ते ही नहीं बल्कि Free करने के बारे में भी Apple विचार कर रही है. फिर ख़ुश हुए न? इत्ती जल्दी-जल्दी ख़ुश ना हुआ करो. अब देखो आइडिया क्या है?

 अलग-अलग मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों से टाईअप करके भी कीमत का बोझ घटाने में लगी है. ताकि मंथली फोन बिल की कीमत पर आईफोन एक तरह से फ्री मिल सके, जो ग्राहकों के लिए एक नया अनुभव होगा. ये शायद ऐसा ही होगा कि आप एक नेटवर्क का फोन लें तो iPhone आपको कनेक्शन के साथ ही मिले. जैसे कभी रिलायंस CDMA हुआ करता था. मोबाइल ही सिम था. हालांकि ये अलग बात है कि रिलायंस CDMA डूब भी गई.

# iPhone 11 की क्या price होगी

iPhone 11 – 699 डॉलर्स (50 हज़ार के क़रीब)

iPhone 11 pro – 999 डॉलर्स (71 हज़ार के क़रीब)

iPhone 11 pro Max – 1099 डॉलर्स (79 हज़ार के क़रीब)

हालांकि ये तीनों iPhone 11 यहां इंडिया में बेस प्राइस से महंगे मिलेंगे.

कैमरे में भी नया खेल किया है Apple ने

# कैमरे का अपग्रेडेड फीचर

अब iPhone में मिलेंगे तिकोने कैमरे. तीन कैमरे वाला फ़ीचर किसी ने एक्स्पेक्ट नहीं किया था. कंपनी का कहना है कि तीन कैमरे देकर डीएसएलआर कैमरे की जरूरत को खत्म करना चाहते हैं. ऐपल के लाखों यूजर रोज आईफोन का इस्तेमाल बेहतरीन फोटो खींचने के लिए भी कर रहे हैं. ऐसे में कंपनी उनके कैमरा एक्सपीरियंस को और बेहतर करना चाहती है. ‘shot on iPhone’ अभियान इसी का हिस्सा है. नए फोन में पहला कैमरा वाइड, दूसरा पोट्रेट टेलीफोटो और तीसरा अल्ट्रा वाइड एंगल के लिए है.



Reported By:ADMIN
Indian news TV