Sports News 

Ind Vs WI: जब बारिश भी नहीं हो रही थी फिर भी दोनों टीमें मैदान छोड़कर क्यों चली गईं?

फ्लोरिडा में दूसरा टी20 मैच खेला गया. इस मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज को 22 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली. भारत की ये जीत वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार दूसरी सीरीज जीत है. पिछली बार 2018 में भी जब वेस्ट इंडीज की टीम भारत आई थी उस वक्त भारत ने कैरेबियाई टीम को 3-0 के अंतर से हराया था. खैर, इस मैच में 2 विकेट लेकर 20 रन बनाने वाले कृणाल पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारत की टीम ने 167 रनों का स्कोर खड़ा किया. रोहित शर्मा ने धुआंधार 67 रनों की पारी खेली. जवाब में वेस्ट इंडीज की पारी 98 रनों पर ही ठहर गई. क्योंकि मैच को बारिश की नज़र लग गई. दरअसल, दूसरी पारी का जब 16वां ओवर चल रहा था उसी दौरान दोनों टीमें मैदान छोड़कर चली गई. उस दौरान बारिश शुरू भी नहीं हुई थी. फिर भी दोनों टीमों के खिलाड़ी पवैलियन लौट गए थे. लोगों को समझ में ही नहीं आ रहा था कि खिलाड़ी मैदान से बाहर क्यों गए. अंपायर्स ने उन्हें क्यों मैदान से बाहर भेज दिया.

बिजली की आशंका को देखते हुए खिलाड़ियों को मैदान से बाहर भेज दिया गया.

दरअसल वजह थी बिजली गिरने का डर. मैच के दौरान फ्लोरिडा का मौसम काफी खराब था. वहां अक्सर बिजली कड़कने की घटना होती है. ऐसी स्थिति में वहां के लोगों को घर और छत के नीचे जाने को बोल दिया जाता है. जो सड़क पर भी होते हैं उन्हें भी इंडोर जाने के लिए बोल दिया जाता है. दूसरे टी20 मैच के दौरान भी यही हुआ. बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए खिलाड़ियों को मैदान से बाहर भेज दिया गया. स्टेडियम के नॉर्थ में काफी देर से बिजली कड़क रही थी, लेकिन जब मैदान के पास लगे लाइटिंग डिटेक्टिंग सिस्टम ने खतरे की घंटी बजा दी, उसके बाद खिलाड़ियों के साथ स्टेडियम में भी जो दर्शक मौजूद थे उन्हें भी इंडोर जाने को बोल दिया गया.

स्टेडिय में जो दर्शक शेड के बाहर बैठे थे उन्हें भी इंडोर जाने के लिए बोल दिया गया.

फ्लोरिडा के इस इलाके में प्रशासन और मौसम विभाग की खास चेतावनी होती है, जब भी बिजली कड़कने की आशंका हो तो कहीं न कहीं छिप जाए. प्रशासन के इस आदेश को लोग काफी सीरियसली लेते हैं. फ्लोरिडा में जगह-जगह पर लाइटनिंग डिटेक्टर लगा है. जो इस तरह के खतरे को देखते हुए अलार्म बजाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिजली गिरने की वजह वहां कई लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं.

फ्लोरिडा में अक्सर बिजली कड़कने की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है.

वैसे जब मैच रुका तो दोबारा फिर से शुरू नहीं हो पाया. क्योंकि फिर बारिश भी आ गई. फिर डकवर्थ लुईस नियम की पोथी निकाली गई. पता चला कि कैरेबियाई टीम 23 रन से पीछे है. इसी वजह से भारत को 22 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया. हालांकि लोग तो चाह रहे थे कि मैच पूरा हो. क्योंकि मैदान पर कैरॉन पोलार्ड और हेटमायर खेल रहे थे. दर्शक दोनों ही खिलाडियों से धुआंधार पारी की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन बारिश ने लोगों के अरमान पर पानी फेर दिया.

अब दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मुकाबला 6 अगस्त को होना है. जिसमें उम्मीद है कि भारतीय टीम वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लेगी.



Reported By:ADMIN
Indian news TV