National News 

बजट 2019ः पेट्रोल-डीजल तो महंगा हो गया, जान लीजिए सस्ता क्या किया है मोदी सरकार ने?

बहनों-भाइयों बजट आ गया है. विद्वान लोग अपने-अपने हिसाब से इसका आकलन करने में जुटे हैं. पर आम आदमी को तो बजट से बस इतना ही लेना-देना होता है कि क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई के दिन बजट पेश किया. बजट में कई ऐसे ऐलान हुए, जिससे कुछ चीजें महंगी हो जाएंगी और कुछ सस्ती. तो आइए जान लेते हैं क्या महंगा होगा और किस प्रोडक्ट पर मिलेगी राहत.

डीजल- पेट्रोल बढ़ाएंगे मुसीबत
डीजल-पेट्रोल पर वित्तमंत्री ने प्रति लीटर एक-एक रुपए का सेस उपकर लगा दिया है. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल काम कम हुए हैं. इससे पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस की समीक्षा की जा सकती है. पेट्रोल और डीजल अभी वैट के दायरे में नहीं हैं. इन पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी वसूल करती है. साथ ही प्रदेश सरकारें वैट वसूलती हैं. वित्तमंत्री के इस ऐलान के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम दो रुपए से ज्यादा बढ़ जाएंगे.

सोना हुआ बड़ा महंगा
सरकार ने महंगी धातुओं पर सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. इससे सोने का आयात अब महंगा हो जाएगा. इसका मतलब ये है कि आने वाले दिनों में सोना खरीदना महंगा हो जाएगा.

काजू और किताबें भी महंगी होंगी
काजू, किताब, ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्‍स भी महंगी हो जाएंगी. तंबाकू उत्‍पाद भी इस बजट के बाद महंगे हो जाएंगे. इन सभी पर टैक्स बढ़ा दिया गया है.

सीसीटीवी भी महंगे हुए
सीसीटीवी, मेटल फिटिंग, डिजिटल वीडियो कैमरा भी महंगे हो जाएंगे. ऑप्टिकल फाइबर, स्‍टेनलेस उत्‍पाद, फ्रेम और सामान, एसी, लाउडस्‍पीकर, वाहन के हॉर्न और सिगरेट आदि महंगे हो जाएंगे.

होम लोन हो सकता है सस्ता
बजट के बाद होम लोन लेना सस्‍ता होगा. घर खरीदना अब किफायती होगा. सस्ते घरों के लिए ब्याज पर साल में 3.5 लाख रुपए की छूट मिलेगी. साथ ही 45 लाख रुपए तक का घर सस्ता होगा.

ये चीजें होंगी सस्‍ती
साबुन, शैंपू, बालों का तेल, टूथपेस्‍ट, बिजली का घरेलू सामान जैसे पंखे, लैम्‍प, ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तन, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, धूपबत्‍ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन भी सस्ता होगा. इसके अलावा बैट्री से चलने वाले वाहनों के कल-पुर्जे, कैमरा मॉड्यूल और मोबाइल फोन के चार्जर और सेटअप बॉक्स के भी दाम कम होंगे.

इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे
इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है. इसके चलते इस तरह के वाहन सस्ते हो जाएंगे.

रक्षा उत्पाद भी होंगे सस्ते
देश में नहीं बनने वाले रक्षा उत्पाद सीमा शुल्क से मुक्त रहेंगे. इससे इनके दाम भी कम होंगे.



Reported By:ADMIN
Indian news TV