Sports News 

वर्ल्ड कप टीम में जगह मिलने पर दिनेश कार्तिक ने अपना दिल खोल कर रख दिया है

15 अप्रैल का दिन था. दोपहर करीब 3 बज रहे थे. दिनेश कार्तिक अपनी पत्नी दीपिका पल्लीकल के साथ कोलकाता के एक रेस्त्रां में लंच कर रहे थे. दीपिका का फोन बजा. ये दीपिका के पिता थे. उन्होंने कहा कि दिनेश कार्तिक वर्ल्ड कप जा रहे हैं. दिनेश कार्तिक उस वक्त खुशी से झूम पड़े. 12 साल बाद कार्तिक को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है. पिछली बार 2007 वर्ल्ड कप में कार्तिक टीम इंडिया में थे. मीडिया ने सवाल किया कि कार्तिक को कैसा लग रहा है. कार्तिक ने जवाब दिया कि ये खास मोमेंट है जिंदगी का. 2019 वर्ल्ड कप में आने की तैयारी उन्होंने दो साल पहले ही शुरू कर दी थी.

बोले- ” जब 2017 में टीम इंडिया में वापस आया था तभी से सोच लिया था कि अगर मैंने कुछ अच्छा किया तो मुझे आने वाले वर्ल्ड कप में मौका मिल सकता है.” मगर कार्तिक के चाहने वालों को निराशा तब हुई थी जब हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की टीम इंडिया वनडे सीरीज खेलने आई और वहां कार्तिक की जगह पंत से विकेटकीपिंग करवाई गई थी. लगा था कि अब कार्तिक सलेक्टरों की वर्ल्ड कप टीम की प्लैनिंग में शामिल नहीं होंगे. मगर दिनेश कार्तिक निराश होने वालों में नहीं हैं ये उन्होंने 2017 में वापसी करके दिखा दिया था.

Untitled design (12)

दिनेश कार्तिक के खेल में तो मैच्योरिटी है ही, बातें भी ऐसी ही करते हैं.

दिनेश कार्तिक ने आगे कहा कि उन्हें एमएसके प्रसाद ने मुझे कॉल करके कहा था कि हम दोनों विकेटकीपरों को बराबर चांस देना चाहते हैं, “इसलिए मुझे और पंत का ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होम सीरीज में बराबर मौके दिए गए. मुझे सलेक्टरों की तरफ से ये क्लैरिटी अच्छी लगी.”

मगर इस सवाल पर कि चीफ सलेक्टर ने कार्तिक के सलेक्शन के वक्त कहा था कि उन्हें धोनी के कवर के तौर पर रखा जा रहा है, इस पर कार्तिक ने कहा कि जहां तक एमएस धोनी की बात है- मैं टीम के साथ एक फर्स्ट एड किट की तरह रहूंगा. जहां जरूरत पडे़गी, बैंडेज बन जाउंगा.” मगर साथ ही कार्तिक ने वो बात बोल दी जिसके लिए कार्तिक पर पंत से ज्यादा भरोसा जताया गया है. वो ये कि “मुझे ये भी पता है कि मुझसे नंबर 4 पर या फिर फिनिशर के रोल में बैटिंग करवाई जा सकती है. आईपीएल के बाद मेरा हर दिन इसी तैयारी में बीतेगा कि मैं बतौर बल्लेबाज टीम के लिए क्या कर सकता हूं जो मैंने बीते कुछ समय में टीम के लिए किया है.”

मगर दिनेश कार्तिक की सबसे अच्छी बात ये दिखी कि यहां भी वो अपने उस दोस्त का जिक्र करना नहीं भूले जिसने उनकी बुरे वक्त में हेल्प की थी. और ये हैं अभिषेक नायर. नायर की ही ट्रेनिंग में कार्तिक फिनिशर के रोल के लिए तैयार हुए थे. कार्तिक बोले, ” अभिषेक ने मुझे खुद में भरोसा करना सिखाया. मेरी उस स्किल पर काम करने के लिए प्रेरित किया जो मेरे काम आई. मैंने उसकी ट्रेनिंग में कुछ खास तरह के शॉट्स खेलने सीखे. मगर मैंने कभी भी फिनिशर बनने की नहीं सोची थी. बस हमेशा कोशिश की कि फंसे हुए मैच में टीम को जिताऊं.”

Untitled design (11)

2017 में अभिषेक नायर ने दिनेश कार्तिक की पूरी अप्रोच ही बदल दी थी.

अब जब कार्तिक से ये पूछा गया कि ऋषभ पंत के बारे में क्या कहेंगे, कार्तिक ने कहा- ये गेम का नेचर ही है कि किसी को तो बाहर बैठना ही पड़ता है. मगर आईपीएल में जब भी हम लोग मिले, हमने इस पर बात नहीं की. हम दोनों के लिए यहां वर्ल्ड कप खेलने का मौका था. अगर पंत का सलेक्शन मेरी जगह होता, तो मैं भी निराश होता. अब मैं सलेक्ट हुआ हूं तो निश्चित तौर पर पंत भी निराश होंगे. वो एक स्पेशल प्लेयर है और मुझे लगता है कि हम लोग वर्ल्ड कप के बाद साथ में टीम इंडिया के लिए खेलेंगे.” आखिरी में जाते जाते दिनेश कार्तिक से जब विजय शंकर के बारे में पूछा गया तो हंसते हुए कार्तिक ने कहा- “मैं खुश हूं कि टीम में कम से कम एक बंदा तो है जिससे मैं तमिल में बात कर पाउंगा और साथ में इडली और डोसा खा पाउंगा.”

भारतीय टीम को वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले दो प्रैक्टिस मैच खेलने हैं. ये मैच 25 मई को न्यूज़ीलैंड से और 28 मई को बांगलादेश खेला जाना है. भारतीय टीम को अपना पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के साथ 5 जून को खेलना है. और सभी को उम्मीद है कि ये टीम इंडिया के 1983 के बाद दोबारा लॉर्ड्स के मैदान पर 14 जुलाई को वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाएगी.



Reported By:Admin
Indian news TV