Business News 

श्रमयोगी मानधन योजना के 8 पॉइंट्स: 55 रुपया महीना जमा करने पर 3,000 रुपए की पेंशन

नरेंद्र मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया है. सभी को उम्मीद थी कि इस बार बजट में कुछ लोकलुभावन योजनाएं लागू की जाएंगी. इस कड़ी में कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को राहत देने के लिए भी योजना का ऐलान किया है. नाम है- श्रमयोगी मानधन योजना. आइए जानते हैं इस योजना की मुख्य बातें.

1. श्रमयोगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को हर महीने 3,000 रुपए की पेंशन दी जाएगी.

2. योजन के तहत 15 हज़ार रुपए प्रति महीने कमाने वाले लगभग 10 करोड़ श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

3. जिन कामगारों की उम्र 60 साल से ज्यादा है, वो इस योजना का लाभ उठा सकेंगे

4. योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपए का योगदान देना होगा. 18 साल की उम्र में योजना का हिस्सा बनने वाले श्रमिकों को केवल 55 रूपए का योगदान देना होगा.

5. इस योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट तय किया है.

6. वित्त मंत्री ने श्रमिकों की मौत पर मुआवजा 2.5 लाख से बढ़ाकर 6 लाख रुपए कर दिया.

7. 21 हज़ार रुपए तक कमाने वाले श्रमिकों के लिए 7 हज़ार के बोनस का प्रावधान किया गया है.

8. योजना के तहत 25 हज़ार रुपए तक कमाने वाले श्रमिकों के लिए ईएसआई (Employee State Insurance ) की सुविधा दी जाएगी.

# क्या है असंगठित क्षेत्र?

आपको अपने आस-पास दो तरह के लोग काम करते दिखाई देंगे. एक वो जो रोज तैयार होकर ऑफिस जाते हैं, हफ्ते में एक या दो दिन की छुट्टी मनाते हैं और समय-समय कहीं बाहर घूमने भी जाते हैं. उन्हें हर महीने निश्चित पगार मिलती है. और रिटायर होने पर एक हाथ बहुत से पैसे भी मिलते हैं. इस तरह का काम करने वालों को कहते हैं संगठित क्षेत्र के श्रमिक. जबकि इसके उलट ऐसे लोग भी होते हैं जो काम मिलने पर ही काम पर जाते हैं. और सैलरी भी प्रतिदिन के आधार पर दी जाती है. सरकार ने इस क्षेत्र के लिए कोई नियम नहीं बनाया है. इस क्षेत्र के श्रमिकों को पीएफ, बोनस, न्यूनतम आय जैसे कोई भी नियम लागू नहीं होते. ना काम के घंटे तय होते हैं और ना ही पैसे के आलावा कोई अन्य सुविधा मसलन पेड लीव आदि भी नहीं दी जाती. इन्हें असंगठित क्षेत्र के श्रमिक कहा जाता है. इन्हीं के लिए सरकार ने इस योजना का ऐलान किया है.



Reported By:Admin
Indian news TV