International News 

Smog से लोगों का हुआ बुरा हाल, किसी की आंख, तो किसी की नाक से निकला खून

नई दिल्ली : कुछ दिनों पहले आपको याद होगा दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव में स्मॉग का कहर था. स्मॉग के कारण लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही थी. स्मॉग के खतरनाक लेवल को देखते हुए डॉक्टरों ने लोगों को मॉर्निंग वॉक, जॉगिग यहां तक के लिए धूप निकलने तक घर से बाहर जाने के लिए एहतियात बरतने को कहा था. स्मॉग के कहर से बचने के लिए लोग पॉल्यूशन मास्क पहनकर घूम रहे थे.

दिल्ली के पॉल्यूशन ने बेशक से लोगों को राहत मिल गई हो, लेकिन इस दुनिया में कई सारे ऐसे देश हैं जो इसका कहर अब भी झेल रहे हैं. बैंकॉक में स्मॉग का सामना कर रहे लोगों की आंख, नाक और कान से खून निकलना शुरू हो चुका है. आंखों से खून, नाक से खून यहां तक की स्मॉग मास्क पहनने के बाद भी प्रदूषण का असर लोगों के जीवन पर पड़ने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

जहरीली हवा से लोगों को नुकसान
बैंकॉक में जहरीली हवा का स्तर इतना ज्यादा है कि इससे लोगों के फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ रहा है. लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इंसान ही नहीं बैंकॉक में जानवरों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है. 

स्मॉग के बारे में क्या कहते हैं डॉक्टर
डॉक्टरों की मानें तो पॉल्यूशन का यह साइलेंट किलर हमारी आंख, नाक, गले से होता हुआ हमारे फेंफडों, दिल और लीवर तक पहुंचता हुआ हमारी किडनी को इफैक्ट करता है. लेकिन इसका पता हमें लंबे समय बाद लगता है. इसलिए शुरुआत में ही हमें इस मामले में डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. दरअसल हवा में मौजूद पीएम कण हमें सांसों और हृदय से संबंधित बीमारियों के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारी की चपेट में ला सकता है. 



Reported By:Admin
Indian news TV