Sports News 

जब मैदान पर सांप घुस आया, खेल रोकना पड़ा और बल्लेबाज बैट लेकर सांप को मारने दौड़ पड़ा

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला वनडे. नेपियर का ग्राउंड. यहां इंडिया ने पहले न्यूजीलैंड को 38 ओवरों में ही निपटा दिया. कुल 157 रन बनाए. फिर जब इंडिया की टीम बैटिंग करने उतरी तो 10 ओवरों में ही मैच रुक गया. न बादल थे, ने बारिश हुई, न ओस थी और न ही बैड लाइट. तो रुका क्यों. कारण चौंकाने वाला था. मैच इसलिए रुका कि सूरज की रोशनी सीधे मैदान पर पड़ रही थी. बल्लेबाज के सामने सूरज की किरणें थीं अंपायर को भी आंखों पर हाथ रखना पड़ा रहा था.

शाम हो रही थी और नेपियर के मैदान पर एक तरफ स्टैंड्स की परछाई पड़ रही थी और दूसरी तरफ सूरज की सीधी किरणें. ये अपने आप में पहली दफा देखा गया है कि सूरज की रोशन के चलते मैच रोका गया. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में ये वो मौसम है जब सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है और अकसर यहां के जंगलों में आग लगती है. क्रिकेट का ये वाकया देखकर सोशल मीडिया पर लोग लिखने लगे कि बैड लाइट के चलते तो कई बार मैच रुकते देखा मगर ब्राइट लाइट के चलते पहली बार देख रहे हैं.

 

Untitled design (82)

अब मैच रुक ही गया है तो एक नजर उन अजीवोगरीब कारणों पर भी डाल लीजिए जिनके चलते आजतक मैच रुके हैं. ये जानकारियां क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो से ली गई है-

1. अभी 2017 की बात है जब ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में न्यू साउथ वेल्स और क्वीन्सलैंड के बीच मैच चल रहा था. न्यू साउथ वेल्स को 30 मिनट के लिए बैटिंग रोकनी पड़ी थी क्योंकि उधर स्टेडियम में फायर अलार्म बज गया था. वो भी पता है क्यों? क्योंकि एक खिलाड़ी किचन में ब्रेड टोस्ट पर लगाकर भूल गया था और उससे इतना धुआं हो गया कि फायर अलार्म बज गया.

 

Untitled design (84)

2. 2017 में ही वो घटना तो याद ही होगी जब दिल्ली और यूपी के बीच रणजी मैच चल रहा था और एक साहब अपनी बैगन आर कार लेकर क्रीज पर पहुंच गए थे. दिल्ली के पालम में का वो मैदान था जहां इशांत शर्मा, गौतम गंभीर समेत कई नामी खिलाड़ी थे.

3. अक्टूबर 2017 में ही एक मैच में खेल इसलिए भी बाधित हुआ क्योंकि लंच डिलीवरी लेट हो गई थी.बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच का पहला दिन था. बांग्लादेश की टीम के लिए जो लंच आना था उसका गलत प्रिंट केटरर के पास चला गया था और फिर लंच आने में 1.5 घंटे की देरी हुई.

4. 2009 में सिडनी के पास एक अंडर-17 मैच चल रहा था. मैच 20 मिनट तक इसलिए रुका रहा क्योंकि मैदान पर एक खतरनाक सांप आ गया था. इससे कुछ साल पहले भी ऐसी ही घटना ऑस्ट्रेलिया में हुई थी जब एक सांप मैदान में दाखिल हुआ और बल्लेबाज ने उसे अपने बल्ले से मार दिया. ऐसी ही एक घटना बंगाल और विदर्भ के बीच रणजी मैच के दौरान भी हुई थी. 8 नवंबर 2015 के दिन कोलकाता के जेयू सॉल्ट लेक ग्राउंड पर चार फीट लंबा सांप आ गया था जिसके चलते मैच रोकना पड़ा था.

5. साल 1944 में जुलाई का महीना था. इंग्लैंड में लॉर्ड्स के मैदान पर एक मैच चल रहा था. इसी दौरान इंग्लैंड में युद्ध भी चल रहा था. अचानक मैदान पर उड़ता हुआ बॉम्ब आ गया. तुरंत खिलाड़ी अपनी जगह पर लेट गए. दर्शक भी छिप गए. मैच रुका और भी बल्लेबाज ने अगली ही गेंद पर छक्का मारकर मैच खत्म कर दिया.

6. क्रिकेट के मैदान पर इस तरह की घटनाएं कई हुईं मगर एक दिलचस्प वाकया है जब 1981-82 में इंडिया और इंग्लैंड के बीच दिल्ली में मैच इसलिए देरी से शुरू हुआ क्योंकि अंपायर्स अपने लॉकर्स की चाबियां खो चुके थे. उन लॉकर्स में मैच में यूज होने वाली गेंद थीं.

 

Untitled design (83)

7. एक और मजेदार वाकया 2009 का है जब इंग्लैंड लायन्स और ऑस्ट्रलिया के बीच मैच चल रहा था. ब्रेट ली ने बल्लेबाज को बोल्ड मारा. स्टंप्स के ऊपर रखी बेल बिखर गई और मैदान पर सीगुल नाम के पक्षी ने चोंच में बेल दबाई और उड़ने लगी. आगे आगे वो पक्षी और पीछे पीछे ब्रेट ली. काफी कोशिश की मगर बेल वापस नहीं मिली. फिर कुछ देर तक इंतजार करने के बाद अंपायरों को नई बेल्स के साथ खेल पूरा करवाना पड़ा.



Reported By:Admin
Indian news TV