Sports News 

यूथ ओलंपिक: मनु ने गोल्ड पर साधा निशाना, भारत के खाते में दूसरा स्वर्ण

भारतीय निशानेबाज मनु भाकेर ने मंगलवार को यूथ ओलंपिक में महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता. विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली 16 साल की मनु ने 236.5 अंक बनाकर सोने का तमगा हासिल किया.

मनु ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए युवा ओलंपिक खेलों में भारत को निशानेबाजी में अब तक का पहला स्वर्ण पदक दिलाया. रूस की इयाना इनिना ने 235.9 अंकों के साथ रजत और जॉर्जिया की निनो खुत्सबरिद्ज ने 214.6 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.

मौजूदा गेम्स में भारत के खाते में आने वाला यह दूसरा स्वर्ण पदक है. मंगलवार को ही मिजोरम के वेटलिफ्टर जेरेमे लालरिनुंगा ने इतिहास रच रचते हुए युवा ओलंपिक खेलों के इतिहास में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने में कामयाबी पाई.

हरियाणा की मनु के स्वर्ण पदक के साथ भारत के खाते में दो गोल्ड सहित पांच पदक आ चुके हैं. तुषार माने और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता है, जबकि जूडो में टी तबाबी देवी ने 44 किलो वर्ग में दूसरे स्थान पर रहकर भारत को पहला पदक दिलाया.

गौरतलब है कि भारत ने 2014 में नानजिंग युवा ओलंपिक में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था, जबकि 2010 में सिंगापुर में छह रजत और दो कांस्य पदक जीते थे.

मनु ने आठ महिलाओं के फाइनल में 10.0 से शुरुआत की और इसके बाद 10.1 और 10.4 के स्कोर बनाए. वह पहले चरण के बाद 99.3 अंक से आगे चल रही थीं. दूसरे चरण में उन्होंने 9.8 के दो स्कोर बनाए. लेकिन इसके बाद 10.1 और 9.9 से उन्होंने बढ़त बनाए रखी.

भारतीय निशानेबाज ने इसके बाद दबदबा बनाए रखा.वह बीच में थोड़ी देर के लिए दूसरे स्थान पर खिसकीं, लेकिन जल्द ही वापसी करने में सफल रहीं. इससे पहले भाकर 576 अंक बनाकर क्वालिफाइंग में शीर्ष पर रही थीं.



Reported By:Admin
Indian news TV