International News 

UN में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने दिया इस्तीफा, ट्रंप ने किया स्वीकार

नई दिल्ली: मीडिया में आई एक खबर के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इस्तीफ दे दिया है. निक्की हेली ने अचानक इस्तीफा क्यों दिया और ट्रंप ने इस्तीफा क्यों स्वीकार कर लिया है इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. बताया जा रहा है कि हेली ने इस्तीफा एक सप्ताह पहले ही ट्रंप को दे दिया था. मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर हेली के इस्तीफे के बारे में बताया. हेली के इस इस्तीफा ने अमेरिकी प्रशासन में भूचाल ला दिया है. आपको बता दें कि कभी ट्रंप की कड़ी आलोचक रही हेली को नवंबर में ट्रंप प्रशासन में सेवा देने के लिए पहली महिला और पहली अल्पसंख्यक नेता के रूप में चुना गया था.

UN में अमेरिकी राजदूत के रूप में निकी हेली के नाम पर मंजूरी, ट्रंप की रह चुकी हैं आलोचक

अमेरिकी सीनेट ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की अगली राजदूत के रूप में निकी हेली के नाम पर मुहर लगाई थी. जो अमेरिका के किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में केबिनेट रैंक का पद हासिल करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई थी. 45 वर्षीय हेली ऐसी पहली भारतीय-अमेरिकी थी जो राष्ट्रपति प्रशासन में केबिनेट स्तर के पद पर अपनी सेवाएं दे रही थी.

 हेली के एक प्रवक्ता ने बताया कि पर्दों को खरीदने की योजना 2016 में ओबामा प्रशासन के दौरान की ही थी

संयुक्त राष्ट्र में समांथा पावर की जगह लेने वाली हेली पहले भी इतिहास रच चुकी थी वह किसी अमेरिकी राज्य की पहली भारतीय-अमेरिकी महिला गवर्नर थी. बॉबी जिंदल के बाद, वह दूसरी ऐसी भारतीय-अमेरिकी हैं, जिन्हें किसी राज्य का गवर्नर चुना गया था. हेली का स्थान लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने लिया था.  



Reported By:Admin
Indian news TV