Sports News 

पांचवीं सम्राट पृथ्वीराज चौहान रायफल शुटिंग व तीरंदाजी प्रतियोगिता सम्पन्न

 
शुटिंग में राज्य के निशानेबाजों ने जीते पदक
 
अजमेर 9 मई। सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 852वीं जयंती अवसर पर लोहागल रोड़ स्थित करणी स्पोटर्स एडवेंचर एकेडमी में आयोजित पांच दिवसीय सम्राट पृथ्वीराज चौहान स्मृति राष्ट्रीय रायफल शुटिंग एवं तीरंदाजी प्रतियोगिता का बुधवार को समापन हुआ। इस प्रतियोगिता में जहां राज्य के निशानेबाजों ने रायफल शुटिंग में अपना दबदबा बनाते हुए पदक जीतें वहीं तीरंदाजी प्रतियोगिता में सेना के तीरंदाजों ने अपना वर्चस्व बनाया। समापन समारोह में विजेता शुटरों एवं आरचरों को पदक और नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
समापन समारोह में मुख्य अतिथी अजमेर सम्भाग आई.जी. मालिनी अग्रवाल ने विजेता खिलाडियों पुरस्कार वितरित किये। इस अवसर पर उन्होने कहा कि  शूटिंग और तीरंदाजी खेल की दूनिया में हिन्दूस्तान अपना नाम ऊँचा कर रहा है। खिलाड़ी तभी आगे बढ़ता है जब उसे उचित संस्थान और मार्गदर्शन मिले। करणी एकेडमी इन सभी मापदण्डो को पूरा करते हुए खिलाड़ी तैयार कर रहा है। मुझे खुशी होगी जब आज जिन टीमों और व्यक्तियों ने मेडल जीते है उन्हें देश के लिये खेलने का मौका मिले और राष्टीय लेवल पर खेल कर देश का नाम ऊँचा करें। इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन से युवा प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर पर मिलते है।
समारोह में विशिष्ट अतिथी के रूप में स्काउट एण्ड गार्डड के चीफ कमीशनर महेन्द्र विक्रम सिंह, अभिमन्यू सिंह चौधरी, काउंसलर जेके शर्मा और स्वामी समूह के सीएमडी कंवल प्रकाश किशनानी के रूप में उपस्थित रहे और सभी खिलाडि़यों का उत्साहवर्धन किया। प्रतियोगिता के आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ ने सभी का आभार व्यक्त किया।
आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ ने बताया कि प्रतियोगिता में 450 बच्चों ने मेडल जीते। जिसमें 4 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक के बुजुर्गो ने भाग लिया जिसमें जुनियर, सीनियर, वकील, पत्रकार और वरिष्ठजन ने अपने प्रदर्शन से सभी लोगों का मन मोह लिया। 
राठौड़ ने बताया कि तीरंदाजी प्रतियोगिताओं के अंतर्गत ऑल ओवर में उत्तराखण्ड की टीम प्रथम ने प्रथम स्थान पर रही जिसमें कार्तिक राणा पहले, सुधांशु बिस्ट दूसरे, अजिंस तीसरे और गगेंश चौथे स्थान पर रहे। कुआंऊ रेजिमेंट सेन्टर की टीम दूसरे स्थान पर रही जिसमें रानीखेत के प्रवीण कुमार पहले, रोबिन मध दूसरे, जितेन्द्र सिंह तीसरे और धीश सिंह चौथे स्थान पर रहे। साउथ वेस्ट की टीम तीसरे स्थान पर रही जिसमें रांची के सुशील कुमार पहले, शीस राम दूसरे, हरपाल सिंह तीसरे और दिलीप कुमार चौथे स्थान पर रहे। वही कुंमाऊ रेजीमेंट सेन्टर के प्रवीण कुमार ने ऑलोम्पिक राउण्ड में गोल्ड पदक हांसिल किया। 
तीरंदाजी ऑफिसियल मुकाबले में उत्तराखण्ड के रमेश, कुमांऊ रेजिमेंट सेन्ट के नरेश कुमार, साउथ वेस्ट कमाण्ड के सोनाराम, अजमेर के जीतमल सिंह नरूका, किशनगढ़ के अजय सिंह नरूका और छतीसगढ़ की क्षितिज दीक्षित ने अपना कब्जा जमाया। जोधपुर की वंशिका बोहरा ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए अंडर 9 में 10 मीटर में लिटील आरचरी में सभी को अचम्भ्ीित कर दिया गोल्ड मेडल हांसिल किया।
प्रतियोगिता की रायफल शुटिंग स्पर्धा के अंतर्गत 10 मीटर बुजूर्ग प्रतियेागिता में जयपुर के केप्टन विभुति ने पहला स्थान प्राप्त किया। 10 मीटर एयर रायफल बुजूर्ग व्यक्तिगत मुकाबले में जयपुर के लखपत सिंह ने पहला, अजमेर के महेन्द्र विक्रम सिंह ने दूसरा और अमर सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 
10 मीटर एयर रायफल पत्रकार और वकील प्रतियोगिता में अजमेर के सुरेश लालवानी पहले, उपेन्द्र शर्मा दूसरे और नरेन्द्र भारद्वाज तीसरे स्थान पर रहे। 10 मीटर एयर पिस्टल पत्रकार और वकील एन.आर. प्रतियोगिता में अजमेर के मालू सिंह पहले, जयपुर के केप्टन वेभूति और तीसरे अजमेर के जय माखिजा रहे।
चैम्पियन ऑफ चैम्पियन के 10 मीटर एयर पिस्टल आई.एस.एस.एफ. में भानूप्रताप सिंह खंगारोत पहले और सम्भाव जैन दूसरे स्थान पर रहे। 10 मीटर एयर रायफल आई.एस.एस.एफ. में अर्शदीप सिंह पहले और तनशी अग्रवाल दूसरे स्थान पर रही। 10 मीटर एयर पिस्टल एन.आर. में वामाक्षी खंगारोत पहले और पंकज कुमार दूसरे स्थान पर रही। वहीं 10 मीटर एयर रायफल एन.आर. में पंकज जादम पहले और चंचल चौधरी दूसरे स्थान पर रही।
इस अवसर पर प्रतियोगिता में निर्णायक एवं प्रशिक्षकों की भूमिका निभा रहे शुटरों एवं तीरंदाजों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
 
सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829070059
 
 



Reported By:Admin
Indian news TV