Sports News 

जीवन के लक्ष्यों का तीरंदाजी के अनुरूप करे भेदन - गहलोत

 
सम्राट पृथ्वीराज चौहान तीरंदाजी प्रतियोगिता शुरू
 
अजमेर 7 मई 2018। जीवन में सफलताओं को अर्जित करने के लिए एक कुशल धनुर्धर की तरह केवल मात्र अपने लक्ष्य का भेदन करना प्रमुख ध्येय बनाना चाहिये। सफलता की राह में प्रत्येक व्यक्ति को अनेक कठिनाईयों और असफलताओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन किसी भी परिस्थितियों में निराशा को आस-पास नहीं आने दें।
महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने सोमवार से लोहागल रोड़ स्थित करणी राईफल शूटिंग एकडमी में प्रारम्भ हुई। अखिल भारतीय सम्राट पृथ्वीराज चौहान तीरंदाजी चैम्पियनशिप के उद्घाटन समारोह में उक्त उद्बोधन दिया। तीन दिवसीय प्रतियोगिता में देशभर से तीरंदाज भाग लेने आये है।
गहलोत ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में नगर निगम सदैव अग्रणीय भूमिका निभा रहा है। निगम के तत्वाधान में फुटबाल, क्रिकेट, कुश्ती, खो-खो, कबड्डी सहित सभी खेलों की प्रतियोगिताओं के आयोजना समय-समय पर किया जा रहा है। उन्होने कहा कि राज्य से केन्द्र सरकार अच्छे खिलाड़ियों को नौकरियों में सीधे भर्ती कर रही है। तीरंदाजी को सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन से जोड़ते हुए कहा कि उन्होने अपने दरबार के कवि चन्द्रवरदाई द्वारा सुनाए दोहे के अनुरूप तीर चलाकर सुल्तान का वध किया था। 
इस अवसर पर मेयर गहलोत ने युवा पीढ़ी को आव्हान किया कि व्यवस्थाओं के चलते अपने कार्यो से भले रिटायर होना पड़े लेकिन जीवन में कभी टायर (थके नहीं) नहीं है। उन्होने इस अवसर पर तीरंदाजी मैदान पर धनुर्विद्या का परिचय देने हुए तीर चलाकर लक्ष्य को भेदा। इससे पूर्व प्रतियेागिता में भाग ले रहे सभी खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया।
समारोह में आयोजन समिति की ओर से नवीन सोगानी विनीत लोहिया, हिम्मत सिंह राठौड़, धर्मेन्द्र चौहान, जगदीश सिंह ने माल्यापर्ण कर स्वागत किया। समिति की ओर से स्मृति चिन्ह भी भेंद किया गया।
शूटिंग कर साधा निशाना
मेयर धर्मेन्द्र गहलोत ने खेल भावना का परिचय देते हुए एकडमी परिसर में चल रही सम्राट पृथ्वीराज चौहान राईफल शूटिंग चैम्पियनशिप में पहुंच कर राईफल व पिस्टल से निशाने साधे। उन्होने पहले 0.22 एयर राईफल से 25 मीटर स्पर्द्धा में निशाना साध कर 9 अंक अर्जित किए। पिस्टल शूटिंग में भी गहलोत ने अपनी परिपक्वता का परिचय देते हुए अचूक निशानेबाजी का वहां उपस्थित दर्शकों एवं खिलाड़ियों की वाहवाही लूटी।
प्रतियोगिता के पहले दिन हुए मुकाबलों के परिणाम 
आरचर्री (तीरंदाजी) प्रतियोगिता में आर्मी रेजिमेंट के प्रदीप सिंह प्रथम, उतराखण्ड के कार्तिक राणा द्वितीय और झारखण्ड के लक्ष्मण चारण तृतीय स्थान पर रहे।
पत्रकारों की प्रतियोगिता में उपेन्द्र शर्मा, जय माखीजा, सुरेश लालवानी, रमेश और दिलीप शर्मा विजयी रहे। बुजूर्ग की प्रतियोगिता में अमर सिंह, महेन्द्र विक्रम सिंह और खान विजयी रहे।
पत्रकार एवं वकीलों की शूटिंग स्पर्धा आज
आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ के अनुसार प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी सम्राट पृथ्वीराज चौहान रायफल शूटिंग चैम्पियनशीप के अंतर्गत मंगलवार दोपहर 1 बजे पत्रकारों और वकीलों के लिये रायफल शूटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये जायेगें। सभी प्रतिभागियों को दोपहर 12.30 बजे लोहागल रोड़ स्थित करणी एकेडमी पर अपना पंजीकरण कराना होगा।
 
सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829070059
 



Reported By:Admin
Indian news TV