State News 

भुरिया बाबा के जयकारों के साथ मीणा महाकुंभ विर्सजन

 
                  मेले में गंगा का प्रवास मंत्रोच्चार के बीच गुंज उठे हर हर गंगे
सिरोही/शिवगंज। मीणा समाज के आराध्य गौतम ऋषि महादेव का तीन दिवसीय महाकुंभ रविवार साध्यकालीन सम्पन्न हो गया। सदियों से चले आ रहे समाज के पारम्परिक नियम कायदों के अन्तर्गत लगने वाले मेले में सिरोही,जालोर,पाली,राजथान,मध्यप्रदेश,हरियाणा समेत समुचे भारत वर्ष के मीणा समुदाय के लोग बडी संख्या में भाग लेकर अरावली के वादियों में विराजमान भुरिया बाबा के दरबार में मत्था टेक कर सुख समृद्धि की कामनाएं की। शनिवार को प्रात 8 बज कर 11 मिनट पर बने गंगा कुण्ड में गंगा प्रवास होने पर पंडितों द्वारा पूजा आर्चना की। वहीं बने कुण्ड में विगत दिवगंत हुए परिजनों ने मन्त्रोच्चार के साथ अस्थियां विर्सजित की गई। गंगा दर्शन की प्राप्ति के लिए दर्शनार्थियों की गंगा कुण्डों पर भारी जनसैलाब उमड पडा। इसके पश्चात् गंगा दर्शन के साथ गौतम बाबा मेला परवान पर रहा। जिसमें मीणा समाज के लोगों ने सामाजिक रीति रिवाजों व नियमों का किया निर्वहन। उत्साह व जोश के साथ मेले के लुत्फ उठाए। जहां पर समाज की महिलाएं,बहनों,पुरूषों व भावी पीढी ने जोरदार हाटबार में खरीरदारी की। ऐसे में व्यापारी वर्ग के चेहरों पर भी रौनक छाई हुई प्रतीत हुई। हाटबाजार में गौतम बाबा के प्रति अटूटू आस्था रखने वाले समाज के भक्तों द्वारा मारवाडी भाषा में एक से बढकर एक गीतों पर शानदार दी। जिससे वातावरण भंक्तिमय में तब्दिल हो गया। इधर ऐताईयों में भी बाबा के गीतों का महिलाओं द्वारा गायन किया गया। रविवार को मेला समापन सीमा पर पहुंचने से पूर्व मेलार्थियों ने प्रसादी व अन्य सामग्री की खरीरदारी की गई। मेले स्थल से भूरिया बाबा के जयकारों के साथ अपने अपने वाहन बेलगाडी, उंटगाडी, टेक्टर,टैक्सी इत्यादि अपने घर की ओर रूख किया गया। 
एकता व अनुशासन का दिया परिचय
मीणा समाज के प्रमुख धाम श्री गौतम ऋषि महादेव के मेले में बने नियम कायदों के अनुरूप मेले परिधि में समाज के एक दूसरे के सहयोग से अनुशासन का मुल केन्द्र बना हुआ है। जहां पर मेले को मीणा समाज के लोगों के पारम्परिक वेशभूषा व सदियों के से चले आ रहे रीति रिवाजों को देखने के लिए आतुर होते हैं। वैसे ज्ञात रहे कि मेले का संचालन मीणा समाज के ग्यारह परगना सिरोही,जालोर व पाली के निर्देशन में कार्यकर्ता करते है। इस बार भी मेले में समाज के लोग आपसी मेलमिलाप व सहयोग का पूरा रखा जाता है।
मेले में कार्यकर्ता की रही पैनी नजर
मीणा समाज के मेले के बने नियम कायदों अन्तर्गत आयोजित होने वाले मेले में परिधि में असामाजिक गतिविधियों पर पैनी नजर रखते हुए परगना वार कार्यकर्ता व पंचपटेल दिन रात मौका मुहायना करते चप्पे चप्पे पर नजर टिकाए हुए थे। साथ ही मेले के रोड की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाने में पूणर्् सहयोग प्रदान किया।
मेले में इन्होंने की शिरकत की
मेले में शनिवार को गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी, जालोर जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, मीन सेना प्रदेशाध्यक्ष पंकज मीणा, समाजसेवी अशोक मीणा जावाल व मोहन मीणा बांकली ने श्री गौतम ऋषि मंदिर में पहुंचकर दर्शन प्राप्ति के लाभ लिए। इस दौरान टस्ट के अध्यक्ष उमाराम मीणा बीलर, कोषाध्यक्ष चिमनाराम मीणा मुलेवा, सुखदेव प्रसाद, नवाराम मीणा व भैराराम मीणा समेत कई लोग मौजूद थे।
यातायात व्यवस्थाएं रही माकुल 
मीणा समाज के मेले में जाने वाले पोसालिया से चोटिला तक यातायात व्यवस्था पुलिस अधिक्षक के निर्देश पर कार्मिकों की ओर से सुरक्षा के बस्तोबस्त किए गए एवं माकुल रही। जिसमें मीणा समाज के कार्यकर्ताओं ने भी पूर्ण रूप से सहयोग दिया। वहीं एसपी ओमप्रकाश व कलेक्टर संदेश नायक के निर्देशन में वीरबावसी के समीप अस्थाई चैकी स्थापित की। जिसमें एएसपी पन्नालाल मीणा, एसडीएम प्रकाशचंद्र अग्रवाल, उपअधीक्षक भवानीसिंह, पालडी थाना प्रभारी बिहारीलाल शर्मा तैनात रहे। 



Reported By:Admin
Indian news TV