State News 

राजकोट में प्रादेशिक विज्ञान केंद्र का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

डॉ. अब्दुल कलाम की तरह महान वैज्ञानिक बने बच्चेः मुख्यमंत्री  

.......................

 

      मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने रविवार को राजकोट में प्रादेशिक विज्ञान केंद्र के शिलान्यास अवसर पर बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के बच्चे भविष्य के वैज्ञानिक बने। उन्होंने कहा कि बच्चों को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम की तरह महान वैज्ञानिक बनना चाहिए। इसके लिए बचपन से ही बच्चों में विज्ञान के क्षेत्र में रुचि विकसित करनी चाहिए।

श्री रूपाणी ने कहा कि इस साइंस सिटी के माध्यम से बच्चे और आम लोग विज्ञान का उत्तम ज्ञान हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल छह स्थानों पर ऐसी साइंस सिटी का निर्माण विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा किया जाएगा।

राजकोट के निकट माधापर ईश्वरिया पार्क के पास १० एकड़ क्षेत्र में ८० करोड़ रुपए की लागत से यह साइंस म्यूजियम कार्यरत होगा।

उल्लेखनीय है कि इस प्रादेशिक विज्ञान म्यूजियम में ग्लास, सिरामिक्स, लाइफ साइंस और नोबल प्राइज गैलरी, फिजिक्स, मशीन, इंजीनियरिंग गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी आदि का समावेश किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शिक्षा स्थानीय स्तर पर सुलभ होगी।

इस अवसर पर सांसद मोहनभाई कुंडारिया, म्यू. फाइनेंस बोर्ड के अध्यक्ष धनसुखभाई भंडेरी, पवित्र यात्राधाम विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राजुभाई ध्रुव, महापौर डॉ. जैमनभाई उपाध्याय, श्रीमती अंजलीबेन रूपाणी, विधायक अरविंदभाई रैयाणी और लाखाभाई सागठिया, सचिव धनंजय त्रिवेदी, उप सचिव सुभाष सोनी, जिला कलक्टर डॉ. राहुल गुप्ता सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।



Reported By:Admin
Indian news TV