International News 

उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्ता में कोई बाधा नहीं होगी : चीन

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आशा जताई है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली वार्ता बिना किसी बाधा के संपन्न होगी और प्योंगयांग के परमाणु नि:शस्त्रीकरण की दिशा में प्रगति होगी. मिली जानकारी के अनुसार, शी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू-यंग के साथ आज बैठक में यह बात कही. चुंग उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पिछले सप्ताह हुई बातचीत से शी को अवगत कराने चीन आए हैं.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अप्रैल के अंत में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से असैन्य जोन में मिलने को राजी हुए हैं, जबकि ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात मई के अंत तक होने की संभावना है.

 

 

DPRK-ROK सम्मेलन और DPRK-US वार्ता में कोई बाधा नहीं आएगी- शी चिनफिंग
शी ने कहा, ‘‘हम आशा करते हैं कि डीपीआरके-आरओके सम्मेलन और डीपीआरके-यूएस वार्ता में कोई बाधा नहीं आएगी.’’ उत्तर कोरिया का पूरा नाम कोरिया जनवादी लोकतांत्रिक गणराज्य (डीपीआरके) और दक्षिण कोरिया का औपचारिक नाम कोरिया गणराज्य है. शी ने आशा जताई है कि वार्ता से कोरियाई प्रायद्वीप के नि:शस्त्रीकरण और इसमें शामिल देशों के संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में ठोस प्रगति होगी. चीन ने इस संबंध में‘ डुअल ट्रैक’ की बात की है जिसमें परमाणु नि:शस्त्रीकरण के साथ-साथ शांति प्रक्रिया स्थापित की जाए.



Reported By:Admin
Indian news TV