National News 

ITBP के जवानों के लिए सरकार उठा रही यह कदम

नई दिल्ली: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के लिए हवाई प्रकोष्ठ बनाने का सरकार का कोई विचार नहीं है, लेकिन ऊंचाई वाली चौकियों पर तैनात जवानों के सहयोग के लिए वैट लीजिंग पर दो दोहरे इंजन वाले हेलीकॉप्टरों के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है. लोकसभा में के.अशोक कुमार के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने यह जानकारी दी. अशोक कुमार ने प्रश्न पूछा था कि क्या भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पास जल्द ही एक एयर विंग होगा. इस पर गृह राज्यमंत्री रिजिजू ने नहीं में उत्तर दिया.

हालांकि उन्होंने कहा कि अधिक ऊंचाई वाली सीमा चौकियों (बीओपी) पर तैनात सैन्य दलों के सहयोग के लिए इस मंत्रालय ने दो दोहरे इंजन वाले हेलीकॉप्टरों की वैट लीजिंग के संबंध में आईटीबीपी के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. वैट लीजिंग के तहत विमान प्रदान करने वाली कंपनी विमान के साथ एक या एक से ज्यादा क्रू सदस्य भी मुहैया कराती है.

ITBP की पहली महिला अफसर
बिहार के समस्‍तीपुर की रहने वाली 25 साल की प्रकृति जल्‍द ही भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की पहली महिला अफसर बनेंगी. प्रशिक्षण के बाद उन्‍हें अग्रिम मोर्चे पर तैनाती दी जाएगी. प्रकृति ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन किया हुआ है. अभी वह उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ स्थित आईटीबीपी के बेस पर तैनात हैं. देहरादून में उनका प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद उन्‍हें असिस्‍टेंट कमांडेंट के पद पर अगले साल से तैनात किए जाने की संभावना है. उन्‍हें भारत-चीन सीमा से सटे नाथुला दर्रा जैसे स्‍थानों पर तैनाती दी जाएगी.

भरी ऊंची उड़ान
प्रकृति ने 2016 में सरकार की ओर से आईटीबीपी में महिलाओं की तैनाती को मंजूरी देने के बाद संघ लोक सेवा आयोग की केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल ऑफिसर भर्ती परीक्षा के जरिये यह मुकाम हासिल किया है. यह उनकी मेहनत का ही परिणाम था कि उन्‍होंने अपने पहले ही प्रयास में यह परीक्षा पास कर ली थी.



Reported By:Admin
Indian news TV