Business News 

व्हाट्सएप का यह फीचर दिलाएगा गुड मॉर्निंग और गुड इवनिंग के मैसेज से छुटकारा

नई दिल्ली: व्हाट्सएप यूजर्स को स्पैम मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए कंपनी ने तैयारी पूरी कर ली है. व्हाट्सएप यूजर्स 'गुड मॉर्निंग' और 'गुड इवनिंग' के फॉरवॉर्डेड मैसेज से परेशान रहते हैं. यूजर्स को ऐसे मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए व्हाट्सएप एक फीचर को टेस्ट कर रहा है. इस फीचर्स की खासियत यह होगी कि यूजर्स को फॉरवर्ड मैसेज की जानकारी मिलेगी. यूजर्स आसानी से यह पता लगा पाएंगे कि यह मैसेज किसी के द्वारा टाइप किया गया है या फिर दूसरी चैट से फॉरवर्ड किया जा रहा है. जो मैसेज फॉरवर्ड किए जाएंगे उसपर 'Forwarded Message' लिखा होगा जिससे साफ हो जाएगा कि ये मैसेज कहीं से कॉपी करके फॉरवर्ड किया जा रहा है.

बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध
WABETaInfo जो व्हाट्सएप से जुड़ी जानकारियां देता है, उसने इस फीचर को स्पॉट किया है. जानकारी के मुताबिक यह फीचर व्हाट्सएप के एंड्रॉयड वर्जन 2.18.67 में पाया जाएगा. इसके अलावा यह फीचर विंडोज में भी शामिल किया गया है. इस फीचर के आने के बाद आपको रोजाना मिलने वाले 'गुड मॉर्निंग' और 'गुड इवनिंग' जैसे फॉरवॉर्डेड मैसेज से छुटकारा मिल सकता है.

विंडोज के बाद एंड्रॉयड के लिए स्टीकर लांच
व्हाट्सएप ने विंडोज के बाद अब एंड्रॉयड के लिए भी स्टीकर फीचर को बीटा वर्जन पर जारी कर दिया है. फॉरवार्डेड मैसेज ट्रैकिंग और स्टीकर फीचर को बाई डिफॉल्ट डिसेबल रखा गया है. WABETaInfo से मिली जानकारी के मुताबिक अब अगर किसी भी व्हाट्सएप यूजर को फॉरवार्डेड मैसेज मिलता है तो उसे इस बात की जानकारी दी जाएगी.

बीटा वर्जन पर ग्रुप डिस्क्रिप्शन का नया फीचर
इन दो फीचर के अलावा व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और विंडोज के लिए बीटा वर्जन में ग्रुप डिस्क्रिप्शन का भी फीचर दिया है. इस फीचर को इनेबल करने की जरूरत नहीं है. यह फीचर हर यूजर को अपने आप दिखेगा. डिस्क्रिप्शन फीचर के तहत ग्रुप का कोई भी सदस्य ग्रुप के डिस्क्रिप्शन को एडिट कर सकता है. डिस्क्रिप्शन की शब्द सीमा 500 शब्द तय की गई है. व्हाट्सएप ग्रुप को ज्यादा दिलचस्प और फ्रेंडली बनाने के मकसद से इस फीचर को जोड़ा गया है. 

आईफोन यूजर के लिए नया फीचर
पिछले महीने व्हाट्सएप ने अपने आईफोन यूजर के लिए एक नया फीचर शुरू किया था. इस फीचर के तहत व्हाट्सएप पर भेजे गए वीडियो चलाने के लिए अब यूट्यूब नहीं खोलना पड़ेगा. इस एप के तहत अगर आपके व्हाट्सएप पर किसी यूट्यूब वीडियो की लिंक आती है तो इसे देखने के लिए व्हाट्सएप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. यूट्यूब वीडियो आपकी चैट विंडो पर ही चलने लगेगा.



Reported By:Admin
Indian news TV