Business News 

AUTO EXPO: ये है TVS का सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर, माइलेज भी जबरदस्त

नई दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2018 का बुधवार को शानदार आगाज हुआ. इस ऑटो शो पहले दिन कई दिग्गज कंपनियों ने अपने वाहनों से पर्दा उठाया. इसमें देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी से लेकर हुंडाई समेत कुल 100 कंपनियां शामिल हैं. इस ऑटो शो में मोटरसाइकल निर्माता कम्पनियां भी पीछे नहीं है. हीरो मोटो, होंडा, सुजुकी, यामाहा और TVS समेत कई कंपनियों ने अपने नए स्टूकर व मोटरसाइकलें पेश की. TVS मोटर्स ने अपने बिल्कुल नए कॉन्सेप्ट स्कूटर को शोकेस किया. 

दमदार है स्कूटर
कंपनी के मुताबिक उसका ये नया स्कूटर एक परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड इलैक्ट्रिक कॉन्सेप्ट स्कूटर है. जिसे TVS क्रेऑन नाम से पेश किया गया है. कंपनी इसे काफी दमदार बनाया है.

5 सेकेंड में 60 किमी की रफ्तार 
कंपनी का दवा है कि TVS क्रेऑन महज़ 5.1 सेकंड में ही 0-60 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है. वहीं ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. 

एक घंटे में होगा चार्ज
कंपनी के मुताबिक ये इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र एक घंटे में ही फुल चार्ज हो जाता है. इसकी खासबात ये है कि ये स्कूटर पर्यावरण के लिए जरा भी नुकसानदायक नहीं है. 

पियाजिओ ने भी पेश किया स्कूटर
इसके अलावा पियाजिओ ने अपना नया वेस्पा इलेक्ट्रिका स्कूटर शोकेस किया. ये भारत में वेस्पा सीरीज की नई स्कूटर होने के साथ ही कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. इसके अलावा कंपनी ने अपनी तीन नए स्कूटर भी पेश किए. कंपनी ने अपनी अप्रिला एसआर 125, अप्रिला स्टॉर्म और वेस्पा 125 से भी पर्दा हटाया.

दूसरे दिन भी जारी रहेगा जलवा
पहले दिन मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, किआ मोटर्स, टोयोटा समेत कई दिग्गज कंपनियों के अपनी गाड़ियां लॉन्च की. दूसरे दिन भी शोकेस का सिलसिला जारी रहेगा. पहले दिन किआ मोटर्स ने एसपी कॉन्सेप्ट लॉन्च की. इस कार के साथ ही किआ ने भारत में एंट्री कर ली है. वहीं बीएमडब्लू ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार आई3एस और हाइब्रिड कार आई8 रोडस्टर लॉन्च की. वहीं, दूसरी ओर दोपहिया कंपनी ने भी एक्सपो में अपने जलवे बिखेरे. हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी दूसरी सबसे दमदार बाइक एक्स पल्स लॉन्च की, साथ ही कंपनी ने 125सीसी सेगमेंट के दो स्कूटर भी माइस्ट्रो एज 125 और डुएट 125 भी लॉन्च की. वहीं बीएमडब्लू ने भी अपनी 4 बाइक भारतीय बाजार के लिए पेश की है.



Reported By:News Editor
Indian news TV