International News 

पाकिस्तान ने आतंकी सईद के खिलाफ कार्रवाई किए जाने को लेकर साधी चुप्पी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने मुम्बई हमले के षड्यंत्रकर्ता हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई किए जाने को लेकर गुरुवार को चुप्पी साध ली लेकिन उसने कहा कि वह अपने ‘‘अंतरराष्ट्रीय दायित्वों’’ को बहुत गंभीरता से लेता है. विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान सईद समेत सूचीबद्ध व्यक्तियों और समूहों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने के लिए गंभीर है.

उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक ​​हाफिज सईद का संबंध है, पाकिस्तान अपने दायित्वों को बहुत गंभीरता से लेता है. हम सूचीबद्ध व्यक्तियों और संस्थाओं की संपत्तियों को फ्रीज करने, हथियारों पर प्रतिबंध और यात्रा पर रोक से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को लागू कर रहे हैं.’’ पाकिस्तान ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के संगठन जमात-उद-दावा के चंदा इकट्टा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

फैसल ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर समेत भारत के साथ सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने के लिए तैयार है लेकिन ‘‘इसमें कुछ भी नहीं किया जा सकता’’ क्योंकि भारत वार्ता के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने लगातार कहा है कि सभी महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करने के लिए एक समग्र, परिणाम-उन्मुख, निर्बाध बातचीत के माध्यम से आगे बढ़ा जा सकता है.’’ 

हाफिज सईद की तस्वीर वाले कैलेंडर पर अमेरिका ने चेताया
हाल ही में पाकिस्तान के एक अखबार ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद की तस्वीर वाला कैलेंडर छापा था. इस कैलेंडर में अमेरिका की ओर घोषित किए गए इनामी आतंकी की बड़ी सी तस्वीर लगाई गई थी जिस पर अमेरिका ने उसे चेताया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कड़ी फटकार और सैन्य मदद रोके जाने के बाद पाकिस्तान ने अपने देश में मौजूद आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन सहित 72 प्रतिबंधित संगठनों को ब्लैकलिस्टेड किया है.  



Reported By:News Editor
Indian news TV