National News 

भूकंप के झटकों से हिली म्यांमार की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.0 की तीव्रता दर्ज

यांगूनः म्यामांर के बागो क्षेत्र में शुक्रवार सुबह भूकंप कं झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक म्यामांर में भूकंप के झटकों का केंद्र बागो क्षेत्र के फ्यू शहर से पश्चिम-दक्षिण में 27.3 किलोमीटर की दूरी पर था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक इस भूकंप के झटके के कुछ ही मिनटों बाद दो झटके और महसूस किए गए हैं. इन भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.3 मापी गई है. 

इन इलाकों में महसूस हुए झटके
समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक म्यांमार के यांगून, तोंगू, फ्यू, पाइ और नेपीथा सहित कई इलाकों में झटकों को महसूस किए गए हैं. हालांकि इन झटकों में किसी प्रकार के जान माल के हानि की जानकारी नहीं मिली है.

पहले भी महसूस किए गए झटके
गौरतलब है कि म्यांमार की धरती अक्सर भूकंप के झटकों से हिलती रहती है. वर्ष 2016 में म्यांमार के मध्यवर्ती इलाको में 6.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका असर भारत, बांग्लादेश और थाईलैंड में देखने को मिला था. भारत के कोलकाता, पटना और गुवाहाटी में भी हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वर्ष 2016 में महसूस किए गए भूकंप के झटकों में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई थी. 

प्राचीन मंदिर हुआ तबाह
वर्ष 2016 में आए भूकंप के झटकों ने म्यांमार को काफी नुकसान पहुंचाया था. देश में दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हुई थी, जिसमें  प्राचीन शहर बागान के कई प्रसिद्ध मंदिर भी शामिल थे. उस वक्त इंटरनेट पर एक वीडियो स्थानीय निवासी द्वारा पोस्ट किया गया था. इस वीडियो में मंदिर के ऊपरी हिस्सों को ढहते हुए आसानी से देखा जा सकता है. 



Reported By:Admin
Indian news TV